बेटे के नाम पर इशू साके की शुरू की भारत में बॉटलिंग
संवाददाता
नई दिल्ली। युवा उद्यमी राहुल प्रसाद ने ‘मेक इन इंडिया’ से प्रभावित होकर जापानी पेय पदार्थ साके को भारतीय बाजार में लांच किया है। बेटे इशू के नाम पर प्रसाद ने इस ब्रांड को ‘इशू साके’ नाम दिया है। साके चावल से बनाई जाने वाली मदिरा है जो जापान में काफी लोकप्रिय है। भारतीय बाजार में साके को लाने का श्रेय स्पार्कलिंग एन साके इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड को जाता है जिसके एमडी एवं सीईओ राहुल प्रसाद है। आज राहुल प्रसाद को ‘साके मैन ऑफ इंडिया’ कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।
बिहार के रहने वाले राहुल प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ की पहल से प्रेरित होकर उन्होंने नया व्यवसाय चुना है। प्रसाद पेशे से कंपनी सेकेट्री हैं और इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के फेलो सदस्य हैं। राहुल चार्टर्ड गवर्नेंस इंस्टीट्यूट, यूके और आयरलैंड के फेलो सदस्य भी हैं और उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से स्नातक किया है। राहुल प्रसाद बताते हैं कि जापान में साके की लोकप्रियता काफी है और भारत में इसे लोग पसंद करते हैं। बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक जो भारत आते हैं वो भी जापानी उत्पाद साके को पसंद करते हैं। यह ब्रांड दिल्ली सहित कई शहरों में में उपलब्ध है।
प्रसाद ने यह ब्रांड अपने बेटे ‘इशू’ के नाम पर रखा है। प्रसाद के जुनून से प्रभावित होकर ग्रुप कैप्टन (सेवानिवृत्त) अरविंद बडोनी ने स्पार्कलिंग एन साके इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड में सलाहकार के रूप में शामिल होने का फैसला किया है। बडोनी का कहना है कि जापानी साके का अनूठा स्वाद है और भारतीय बाजार में तेजी से इसका प्रसार होगा। बडोनी आश्चर्य जताते हैं कि विशिष्ठ स्वाद होने के बावजूद साके को भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाने में देर क्यों हुई। प्रसाद बताते हैं कि भारत में बॉटलिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि गुणवत्ता से समझौता किए बिना उचित मूल्य पर जापानी ब्रांड उपलब्ध है। प्रसाद बताते हैं कि इशू होन्जोजो गोवा के अलावा जल्द ही कर्नाटक, दमन और दीव, महाराष्ट्र, लेह, लद्दाख और राजस्थान में लॉन्च किया जा रहा है।