Breaking News
Home 25 दिल्ली 25 दिल्ली में मॉल और बाजार खुलने के साथ अनलॉक की शुरूआत, मैट्रो परिचालन भी शुरू, चौतरफा रौनक

दिल्ली में मॉल और बाजार खुलने के साथ अनलॉक की शुरूआत, मैट्रो परिचालन भी शुरू, चौतरफा रौनक

Spread the love

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 संबंधी हालात बेहतर होने के बाद दिल्ली मेट्रो की सेवा सोमवार को करीब तीन हफ्ते के अंतराल के बाद बहाल की गई. अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो में क्षमता से 50 फीसद यात्री ही बैठ सकेंगे तथा खड़े रहकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.

कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की सेवाएं 20 मई को पूरी तरह से निलंबित कर दी गई थीं. कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था और उसके बाद दिल्ली सरकार इसकी अवधि बढ़ाती गई.

शुरुआत में तो मेट्रो सेवा आंशिक तौर पर जारी रही, जिसमें केवल आवश्यक सेवाओं के कर्मियों को ही यात्रा करने की इजाजत थी, लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे 10 मई को बंद कर दिया गया.

सोमवार को मेट्रो ट्रेन का परिचालन अपने निर्धारित समय सुबह छह बजे से आरंभ हो गया. डीएमआरसी के एक अधिकारी ने रविवार को कहा था, मेट्रो की विभिन्न लाइनों पर केवल आधी ट्रेनों का ही संचालन किया जाएगा और हर पांच से 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिला करेगी.

खुलते ही बदला दिल्ली का नजारा, ITO पर दिखा भारी जाम

राजधानी दिल्ली में अनलॉक (Delhi Unlock) की प्रक्रिया शुरू होने के बाद ITO पर ट्रैफिक ज़ाम लगा. बता दें दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी की सुधरती स्थिति के मद्देनजर शहर की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आने को तैयार है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘आज से दिल्ली में कई गतिविधियाँ फिर से शुरू हो रही हैं. पर कोरोना से बचाव के सभी एहतियात पूरी तरह से बरतें- मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिंग रखें और हाथ धोते रहें, बिल्कुल ढिलाई नहीं करनी. कोरोना संक्रमण से बचकर भी रहना है और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर भी लाना है.’

नेहरू प्लेस मार्केट में ऑड-ईवन फार्मूले से खुल रही दुकानें

अनलॉक के पहले दिन नेहरू प्लेस मार्केट में दुकानें खुलती हुई नजर आई, लेकिन यहां पर जो सरकारी दिशा-निर्देश हैं, उसके तहत दुकानें खुली हैं साथ ही ऑड-ईवन का फार्मूला लागू किया गया है. साथ ही ऑड डे नंबर की जो दुकानें हैं उसको खोला जा रहा है. गौरतलब है कि नेहरू प्लेस मार्केट दिल्ली के बड़े बाजारों में से एक है, और यहां पर बड़ी संख्या में लोग आम दिनों में आ कर खरीदारी करते हैं, लेकिन लंबे चले लॉकडाउन की वजह से यह मार्केट भी लंबे समय से बंद था

क्या खुला, क्या बंद,

सरकार ने गली-मोहल्ले की सभी दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी है, नई रियायतों के साथ शराब की दुकानें भी खुल जाएंगी। हालांकि सिनेमा, थियेटर, रेस्टोरेंट (होम डिलीवरी और सामान ले जाने को छोड़कर), बार, जिम, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर अगले आदेश तक अभी बंद ही रहेंगे। मनोरंजन और ऐसी ही अन्य सुविधाओं से संबंधित दुकानों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है। ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म के जरिये डिलिवरी की भी इजाजत होगी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*