Breaking News
Home 25 दिल्ली 25 पुलिस आयुक्त की पहल लेने लगी आकार, पूर्वी दिल्ली व द्वारका में दो साइबर थानों का शुभारंभ

पुलिस आयुक्त की पहल लेने लगी आकार, पूर्वी दिल्ली व द्वारका में दो साइबर थानों का शुभारंभ

Spread the love

पूर्वी दिल़्ली।  साइबर अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पूर्वी जिला व द्वारका जिला में वीरवार को साइबर सेल थाने का शुभारम्भ किया गया। ओल्ड न्यू अशोक नगर थाना परिसर में शुरू किया गया। सायबर थाने का उद्घाटन डीसीपी पूर्वी जिला प्रियंका कश्यप के द्वारा किया गया। सायबर सेल थाने का सुपरवीजन, एसीपी, दिनेश कुमार करेंगे वहीं थाना प्रभारी का कार्यवाहक प्रभार इंस्पेक्टर सत्य़ेन्द्र खारी को दिया गया है।

डीसीपी प्रियंका कश्यप ने इस मौके पर कहा कि नए उपकरणों की मदद से साइबर ठगी करने वाले अपराधियों पर साइबर सेल थाने में तैनात पुलिसकर्मी और अधिकारी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि बीते कुछ सालों से नए-नए तरीके अपनाकर साइबर ठगी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है। दिल्ली पुलिस ऐसे अपराधियों पर नकेल कसने के लिए शुरुआत से प्रयासरत है।

पूर्वी जिले के साथ वीरवार को ही द्वारका जिले के साइबर पुलिस थाने का उद्घाटन डीसीपी द्वाराका शंकर चौधरी के द्वारा किया गया। सायबर सेल थाने का सुपरवीजन, विजय सिंह, एसीपी,ऑपरेशन करेंगे वहीं थाना प्रभारी का कार्यवाहक प्रभार इंस्पेक्टर राजेश कुमार को दिया गया है। साइबर पुलिस थाना, द्वारका जिले  4 सब-इंस्पेक्टर 1 सहायक सब-इंस्पेक्टर 1 हेड कांस्टेबल, 1 कांस्टेबल और 1 महिला कांस्टेबल को तैनात किया गया है। इस थानों में लोग साइबर अपराध के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकते हैं और प्रथम सूचना रिपोर्ट साइबर पुलिस स्टेशन में दर्ज की जाएगी।

इस अवसर पर बच्चों, छात्रों , महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों,कारोबारियों व आम लोगों के सायबर ठगी से बचने के उपायों के प्रति जागरूक किया गया। व सायबर ठगी से बचने के उपायों को लेकर एक लघु पुस्तिका भी लोगों को दी गई।

इस तरह के मामले किये जायेंग दर्ज

डिजिटल ठगी जैसे ऑन लाइन लॉटरी, सोशल मीडिया से सेक्सट्रॉसन, व्हाट्सऐप से धोखाधड़ी, ई.मेल से धोखाधड़ी, मोबाइल पर मैसेज देकर एकाउंट से रुपए निकाल लेना, कंप्यूटर हैकिंग, नेट से जालसाजी आदि।

बता दें कि दिल्ली में बढ़ते साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने एक बड़ी पहल करते हुए कुछ रोज पहले ही  अब दिल्ली के 15 जिलों में साइबर पुलिस स्टेशन तैयार किए जाएंगे। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया

देश में लगातार साइबर अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां तक कि अब तक लगभग हर तरह की वारदात को सॉल्व करने के लिए साइबर एक्सपर्ट की मदद ली जाती थी लिहाजा दिल्ली पुलिस ने सभी जिलों में अलग से साइबर थाने खोलने का फैंसला लिया।

पुलिस आयुक्‍त ने ऐलान किा था कि इन सभी थानों में साइबर क्राइम के बारे में प्रशिक्षित पुलिा कर्मियों की तैनाती की जाएगी। साइबर पुलिस स्टेशन लोकल पुलिस स्टेशनों से पूरी तरह अलग होंगे। यहां का स्टाफ पूरी तरह से साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए ही काम करेगा ।

इस तरह बचे सायबर ठगी से

– डेबिट, क्रेडिट और एटीएम कार्ड किसी से शेयर न करें।

-खरीदारी के वक्त कार्ड अपने सामने स्वाइप करें, पिन खुद ही डालें, लिमिट्स को कम रखें, एसएमएस अलर्ट को चालू रखें।

-ट्रांजेक्शन गड़बड़ी पर बैंक को लिखित में शिकायत दें। इसमें किसी भी तरह की देरी न करें।

-स्टेटमेंट को हर तीन दिन में जांचे। नेट पर कार्ड के जरिए पेमेंट केवल वेबसाइट पर करें।

-अपने मोबाइल वॉलेट का चयन सावधानी से करें। नियम और शर्तें जरूर पढ़ें, इंटरनेट पर वॉलेट के कस्टमर रिव्यू पढ़ें।

-मोबाइल एप को सुरक्षित जगह से डाउनलोड करें, जैसे कि प्ले स्टोर।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*